Sarkari Result,Sarkari Exam, Sarkari Results, SarkariResult
Sarkari Result
www.allsarkariresult.in

Basic Classifications of IP Addresses Everyone Should Know 


Last Update : (September 15th, 2021)

अंतिम बार 14 सितंबर, 2021 को अपडेट किया गया

आईपी ​​​​पते एक कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े नेटवर्क हार्डवेयर की पहचान करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए उपयोग की जाने वाली संख्याओं का एक संग्रह है। आईपी ​​का पूरा अर्थ इंटरनेट प्रोटोकॉल है इसलिए आईपी एड्रेस इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस होगा। आईपी ​​​​एड्रेस के माध्यम से अंतर करने का यह साधन एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में डेटा की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है क्योंकि यह उक्त कंप्यूटर ट्रांसमिशन लोकेशन की वर्तमान पहचान में मदद करता है। आईपी ​​​​पते को गतिशीलता, संस्करण, गोपनीयता और साझाकरण के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

गतिशीलता के आधार पर

IP पतों को 2 . में वर्गीकृत किया गया है

  • गतिशील आईपी पते
  • स्थिर आईपी पते

गतिशील आईपी पते

नेटवर्क को आईपी असाइन करते समय ये आईपी पते स्वचालित रूप से सेट हो जाते हैं। यह प्रक्रिया डायनेमिक होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल द्वारा सक्षम है।

स्टेटिक आईपी एड्रेस

ये आईपी पते असाइन करते समय मैन्युअल रूप से सेट किए जाते हैं और यह मौजूदा नेटवर्क के लिए तय किए जाते हैं।

संस्करण के आधार पर

IP पतों को 2 . में वर्गीकृत किया गया है

आईपीवी 4

संस्करण IPv4 के आधार पर, IP पते में 2s और 3s के क्लस्टर में 4 से 12 अंक होते हैं, जिसमें दशमलव बिंदु उन्हें अलग करते हैं। IPv4 पते के लगभग 4 बिलियन अद्वितीय कॉन्फ़िगरेशन हैं, जो कि 8 बिलियन से अधिक मनुष्यों की आबादी में एक सीमा है, जिसमें लगभग एक तिहाई के पास कई विशिष्ट उपकरण हैं। अंक 0.0.0.0 से 255.255.255.255 तक होते हैं।

आईपीवी6

IPv4 की कमियों ने IPv6 के निर्माण को जन्म दिया। यह अधिक विशिष्ट IP पतों को समायोजित कर सकता है क्योंकि यह कम से कम हेक्साडेसिमल है जिसमें अल्फ़ान्यूमेरिक संरचना के साथ लगभग 34 x 1036 के अद्वितीय IP होते हैं। एक विशिष्ट प्रारूप 5689:1967: 4hgr: tc677:980:t4km:96ht है।

गोपनीयता के आधार पर

गोपनीयता के आधार पर IP पतों को भी दो भागों में वर्गीकृत किया जाता है:

  • सार्वजनिक आईपी पते
  • निजी आईपी पते

सार्वजनिक आईपी पते

यह आपके नेटवर्क के लिए अद्वितीय पता है जो उपकरणों के वैश्विक नेटवर्क से कनेक्शन को सक्षम बनाता है।

निजी आईपी पते

ये आईपी पते निजी उपभोग के लिए आपके सार्वजनिक नेटवर्क के आईएसपी (इंटरनेट सेवा प्रदाता) के लिए कॉन्फ़िगर किए गए हैं। इसलिए, आपके नेटवर्क से कनेक्ट होने वाले डिवाइस असाइन किए गए निजी IP को मान लेते हैं।

आईपी ​​एड्रेस शेयरिंग के आधार पर

साझा करने के आधार पर दो (2) वर्गीकरण हैं

  • साझा आईपी पते
  • निजीकृत या समर्पित आईपी पते

साझा आईपी पते

यहां, कई साइटें एक ही आईपी पते पर रिले करती हैं। मतलब, वे एक ही डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) और सर्वर भी साझा करते हैं। वे व्यवस्था कैसे बनाए रखते हैं? वे इसे पुनर्निर्देशक के माध्यम से करते हैं। इसलिए, जब एक कण साइट के लिए अनुरोध आता है, तो डीएनएस और सर्वर यातायात के प्रवाह को सुधारते हैं और तदनुसार पुनर्निर्देशित करते हैं।

निजीकृत या समर्पित आईपी पते

यहां, यह एक एकल साइट है जो एकल आईपी पता नीति से संबंधित है। मतलब, डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) और सर्वर को किसी अन्य वेबसाइट के साथ साझा नहीं करना है।

निष्कर्ष

इंटरनेट पर डेटा के निर्बाध संचरण के लिए एक आईपी पता महत्वपूर्ण है। इंटरनेट कनेक्शन वाले प्रत्येक उपकरण का एक IP पता होता है, जिसमें वह भी शामिल है जिसका उपयोग आप इस लेख को पढ़ने के लिए कर रहे हैं। आप “क्या है” का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं मेरा आईपी पता ”आईपीकोस्ट से कुछ ही मिनटों में।

+60000 Govt Jobs 2020

जाने सफलता के राज | कैसे करे एग्जाम की तैयारी